Home राजनीति आईपीएल की नीलामी में हरफनमौला खिलाडि़यों पर खूब लगे दांव

आईपीएल की नीलामी में हरफनमौला खिलाडि़यों पर खूब लगे दांव

0
आईपीएल की नीलामी में हरफनमौला खिलाडि़यों पर खूब लगे दांव

[ad_1]

केएल राहुल इस बार सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। पिछले सीजन में वह पंजाब किंग्स के कप्तान थे लेकिन उनकी टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया था। इसके बाद नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स ने उन्हें 17 करोड़ रुपये देकर अपने साथ जोड़ लिया।

आईपीएल के मैचों में इस बार ज्यादा रोमांच देखने को मिलेगा। दो नई टीमें जुड़ने से मैचों की संख्या बढ़ जाएगी। अभी तक आठ टीमें इसमें भाग लेती थीं। अब लखनउ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस के नाम से दो नई टीमों के शामिल होने से कुल दस टीमें खिताब के लिए उतरेंगी। 12 और 13 फरवरी 2022 को बेंगलुरू में देशी और विदेशी खिलाडि़यों की बंपर नीलामी हुई। दो दिन की नीलामी में कुल 204 खिलाडि़यों पर पांच अरब, 51 करोड़ 70 लाख रुपये खर्च हुए। फ्रेंचाइजी कंपनियों ने अच्छे क्रिकेटरों को अपने साथ जोड़ने के लिए खूब पैसा लुटाया है। सभी कंपनियों ने युवाओं को मौका दिया है। यही वजह है कि कई अनुभवी खिलाड़ी जिनका प्रदर्शन उतार पर है, उन पर किसी ने दांव नहीं लगाया। टी−20 के फार्मेट में पावर हिटर की जरूरत पड़ती है। इसीलिए ऐसे खिलाडि़यों को तरजीह दी गई है जो तगड़े शाट लगा सकते हों।   दो दिन तक चली नीलामी में देश दुनिया के 500 से अधिक खिलाडि़यों ने हिस्सा लिया लेकिन अंत में सिर्फ 204 खिलाडि़यों पर ही फ्रेंचाइजी ने भरोसा जताया। 11 खिलाड़ी ऐसे रहे जिन पर 10 करोड़ या इससे अधिक की बोली लगी। इस दौरान कई टीमों ने युवाओं पर भरोसा दिखाया तो कुछ ने अनुभव के साथ जाना पसंद किया। कई खिलाडि़यों के इधर−उधर होने से टीमों का स्वरूप बदला हुआ दिखेगा। इस बार ढेर सारे नए चेहरे भी मैदान में दिखेंगे। हाल ही में वेस्ट इंडीज में भारत ने अंडर−19 विश्व कप जीता है। इसलिए इस विजेता टीम के कई युवा सदस्यों पर भी बोली लगी। दो नई टीम के आने से खिलाडि़यों के लिए मौके भी खूब बन गए हैं। आईपीएल में दमदार प्रदर्शन करके खिलाड़ी नेशनल टीम में आने की कोशिश करते हैं। लगभग सभी टीमों ने आलराउंडर खिलाडि़यों को तवज्जो दिया है। ऐसे खिलाड़ी सबकी पसंद होते हैं। इसलिए कंपनियों ने इन पर धन लुटाने में कंजूसी नहीं की है। कुल मिलाकर 77 हरफनमौला खिलाड़ी खरीदे गए हैं। सबसे ज्यादा 213 करोड़ रुपये इन्हीं पर खर्च किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: कब होगा टाटा आईपीएल 2022 का आगाज ? सामने आई तारीख ! इन स्टेडियमों में खेले जा सकते हैं मुकाबले

सबसे महंगे खिलाड़ी केएल राहुल 

केएल राहुल इस बार सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। पिछले सीजन में वह पंजाब किंग्स के कप्तान थे लेकिन उनकी टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया था। इसके बाद नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स ने उन्हें 17 करोड़ रुपये देकर अपने साथ जोड़ लिया। राहुल लखनऊ के कप्तान भी घोषित हो गए हैं। इस टीम ने अनुबंध के द्वारा राहुल को पहले ही ले लिया था इसलिए वह ऑक्शन में शामिल नहीं हुए। इस प्रक्रिया में टीमें खुद से खिलाडि़यों से करार कर लेती हैं। इसमें ऑक्शन की जरूरत नहीं पड़ती। तीन खिलाडि़यों को 16−16 करोड़ मिलेंगे। इनमें मुंबई के रोहित शर्मा, चेन्नई के रवीन्द्र जडेजा और दिल्ली टीम के ऋषभ पंत शामिल हैं। नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन रहे जिन्हें 15.25 करोड़ रुपये में मुंबई इंडियंस ने खरीद लिया। युवा ईशान की तो जैसे लाटरी ही लग गई। दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी दीपक चाहर रहे जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपये में अपने साथ रखा है। इन दोनों को उनकी पुरानी टीमों ने करोड़ों रुपये देकर अपनी टीम में बरकरार रखा। इसके बाद हैं श्रेयस अय्यर जिन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 12.25 करोड़ में खरीदा है। श्रेयस को केकेआर टीम का कप्तान भी बनाया गया है।

नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स में 21 खिलाड़ी 

लखनउ की टीम पहली बार आईपीएल में खेलेगी। टीम ने 21 खिलाडि़यों को ऑक्शन में खरीदा है। लोकेश राहुल को पहले ही करार के द्वारा शामिल किया जा चुका था। मगर सबसे चौंकाने वाला एक नाम तेज गेंदबाज आवेश खान का है जिसे 10 करोड़ रुपये में लिया गया है। किसी अनकैप्ड खिलाड़ी को इतनी भारी राशि देने का यह पहला मामला है। अनकैप्ड का मतलब है जिस खिलाड़ी ने अभी तक कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला हो। हालिया सीरीज में भारतीय टीम में आवेश का चयन तो हुआ था लेकिन अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया गया। लखनऊ ने एक बड़ा नाम क्वींटन डी−काक को 6.75 करोड़ में अपने साथ जोड़ा है। वह अभी तक मुंबई टीम से खेलते थे। क्वींटन दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। सीमित ओवरों के मैच में वह पारी की शुरुआत भी करते हैं। इसके अलावा वेस्ट इंडीज के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर भी लखनऊ टीम से जुड़ गए हैं। वह पहले हैदराबाद की टीम से खेलते थे। उन्हें 8.75 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इंग्लैंड के गेंदबाज मार्क वुड को 7.50 करोड़ में खरीदा गया है। भारतीय वनडे टीम में हाल ही में शामिल किए गए आलराउंडर दीपक हुड्डा भी लखनऊ टीम का हिस्सा हैं। उन्हें 5.75 करोड़ मिलेंगे। टीम इंडिया से बाहर चल रहे बल्लेबाज मनीष पांडेय को 4.60 करोड़ में लखनऊ टीम ने खरीदा है। आलराउंडर क्रुनाल पांड्या को 8.25 करोड़ में खरीदा गया है। वह भी भारत की ओर से खेल चुके हैं। इनके अलावा सभी नए चेहरे हैं। यानी युवाओं को खूब मौका दिया गया है। अंकित राजपूत को 50 लाख, कृष्णप्पा गौतम को 90 लाख, शाहबाज नदीम को 50 लाख और श्रीलंका के गेंदबाज दुष्मंता चमीरा को 2 करोड़ में खरीदा गया है। बैटिंग की जिम्मेदारी कप्तान राहुल और डी काक पर ही रहेगी। यही दोनों सलामी बल्लेबाज भी होंगे। वेस्ट इंडीज के आलराउंडर काइल मेयर्स को 50 लाख की सैलरी में खरीदा गया है। लखनऊ की टीम के साथ आस्टेलिया के हरफनमौला मार्कस स्टोइनिस भी हैं। वह पिछले साल दिल्ली के साथ थे। स्टोइनिस को मिला कर लखनउ टीम में आठ आलराउंडर हैं। पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर लखनउ टीम के मेंटर हैं। उनका अनुभव टीम के लिए फायदेमंद होगा।

इसे भी पढ़ें: रोहित ने कहा, आईपीएल के क्रम से तय नहीं होगा टीम इंडिया का बल्लेबाजी क्रम

विदेशी खिलाडि़यों पर भी बरसा पैसा

नीलामी के दूसरे दिन फ्रेंचाइजी कंपनियों की नजर विदेशी खिलाडि़यों पर थी। इंग्लैंड के बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन को पंजाब किंग्स ने 11 करोड़ 50 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ लिया। मुंबई इंडियंस ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पर 8 करोड़ रुपये खर्च किए। हालांकि, चोटिल होने की वजह से उनका खेलना संदिग्ध है। मुंबई ने आठ विदेशी खिलाडि़यों को अपनी टीम में चुना है। वेस्ट इंडीज के मौजूदा टी−20 कप्तान कीरोन पोलार्ड पहले से ही मुंबई से जुड़े हैं। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मार्को जेनसन के लिए हैदराबाद ने 4 करोड़ 20 लाख की बोली लगाई। पंजाब ने वेस्ट इंडीज के गेंदबाज ओडियन स्मिथ को 6 करोड़ में खरीदा है। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा इस बार पंजाब की ओर से खेलते नजर आएंगे। इंग्लैंड के मोइन अली चेन्नई के साथ बने हुए हैं। सिंगापुर के टिम डेविड ने सभी को चौंका दिया। उनकी बेस प्राइज 40 लाख थी। उनकी ख्याति फिनिशर के रूप में है। इनके लिए कोलकाता और मुंबई के बीच काफी देर तक नीलामी चली। आखिर में मुंबई ने 8.25 करोड़ में डेविड को खरीद लिया।          

रैना समेत कई दिग्गजों को नहीं मिले खरीदार 

मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर खिलाड़ी उप्र के सुरेश रैना को कोई खरीदार नहीं मिला। रैना पहले सत्र से ही चेन्नई टीम के साथ थे। कप्तान धोनी से घनिष्ठ मित्रता के चलते वह इसी टीम में पिछले साल तक बने रहे। मगर, इस बार उन पर किसी ने बोली नहीं लगाई। दरअसल, वह 35 साल के हो चुके हैं। टीमें अब युवाओं की ओर देख रही हैं। रैना ने आईपीएल में कुल 205 मैच खेल कर 5528 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और 39 अर्ध शतक शामिल है। इसी तरह चेतेश्वर पुजारा, अमित मिश्रा, पीयूष चावला और ईशांत शर्मा पर भी कोई बोली लगाने नहीं आया। विदेशी खिलाडि़यों की बात करें तो आस्टेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, एरोन फिंच, इंग्लैंड के इयोन मोर्गन तथा डेविड मलान और बांग्लादेश के आलराउंडर साकिब अल हसन को भी कोई खरीदने नहीं आया। इन सभी का हालिया प्रदर्शन ठीक नहीं रहा है। कंगारू देश के धाकड़ बल्लेबाज डेविड वार्नर को दिल्ली टीम ने अपने साथ जोड़ लिया, वर्ना उन पर भी तलवार लटक रही थी। वह पिछले सत्र में हैदराबाद के साथ थे। भारत के अंजिक्य रहाणे के दिन गर्दिश में चल रहे हैं। मगर, केकेआर ने उन्हें एक करोड़ में खरीद कर उनकी इज्जत बचा ली।

हार्दिक पांड्या को गुजरात की कमान

भारतीय टीम से बाहर हो चुके आलराउंडर हार्दिक पांड्या आईपीएल में मुंबई टीम की ओर से खेलते थे। उनका प्रदर्शन खराब चल रहा था इसलिए मुंबई ने उन्हें रीटेन नहीं किया। फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हार्दिक के साथ दिक्कत यह है कि वह गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं। केवल बल्लेबाज के तौर पर वह टीम में अपनी जगह नहीं बना पा रहे थे। मगर, नई टीम गुजरात टाइटंस ने उन्हें ले लिया है। वह इस टीम की कप्तानी भी करेंगे। टी−20 विश्व कप में उनका प्रदर्शन बहुत खराब रहा। इसीलिए टीम इंडिया से उनकी छुट्टी हो गई। आईपीएल में बेहतर खेल दिखाकर वह टीम में वापस आ सकते हैं।

– आदर्श प्रकाश सिंह

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here